curd benefits and side effects,

दही खाने के इतने फायदे गजब पढ़िए डिटेल में

दही को सुपर फ़ूड भी कहा जाता है इसलिए लंच के साथ एक कटोरी दही का इस्तेमाल सबसे सही बताया गया है। इसके हेल्थ बेनिफिट्स के कारन पूरी दुनिया के लोग इसे बहोत चाव से कहते हैं क्योंकि इसमें कुछ ऐसे केमिकल सब्सटांसिस होते हैं जिसके कारन ये दूध की तुलना मैं जल्दी पच जाता है| जिससे लोगों को पेट की परेशानियां जैसे अबज, कब्ज, गैस वगैरह जैसे बीमारियों से निजात मिलती है इसमें पाचन को अच्छा करने वाले गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं और साथ ही इसमें उच्च क्वालिटी का प्रोटीन भी पाया जाता है कैल्शियम, विटामिन बी टू, विटामिन बी ट्वेल्व, पोटेशियम और मैग्निसियम जैसे नूट्रेंट से भरा हुआ दही अद्भुत सेहत के लिए जाना जाता है।

सो आज के इस BLOG में, मैं आपको बताने वाले हूँ की अगर आप रोजाना एक कटोरी दही का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको क्या क्या बेनिफिट्स मिलने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं ।


नंबर फर्स्ट :

हेल्थी डाइजेशन के लिए दही बहोत फायदेमंद है दही का रेगुलर इस्तमाल शरीर के लिए अमृत के सामान माना गया है और पाचन के लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट है। पाचन तंत्र यानि डाइजेस्टिव सिस्टम को साफ़ करने के लिए दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया की बहोत बड़ी भूमिका होती है। रोजाना भोजन के साथ एक कटोरी दही का इस्तेमाल आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाता है और पेट की गतिविधि में सुधार करता है | और पेट की खराबी के इलाज के लिए बहोत अच्छा माना जाता है। दही में पाए जाने वाले बैक्टीरिया हमारे उस भोजन को पचाने में भी मदद करते हैं जो हम खा रहे है साथ ही जिन लोगो को भूख कम लगती है ये उनके लिए भी बहोत फायदेमंद है ।

Curd for healthy Diet दही खाने के इतने फायदे गजब पढ़िए डिटेल में दही को सुपर फ़ूड भी कहा जाता है
Curd for healthy Diet


नंबर सेकंड :

दही इम्युनिटी को मजबूत करता है । दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया के कारन हमारी सम्पूर्ण सेहत बेहतर होती है और ये हमारी इम्युनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है । गर्मी में रोजाना दही का इस्तेमाल हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली यानि इम्यून सिस्टम को को मजबूत बनाने में हमारी मदद करता है जिससे कोरोना जैसे वायरस से भी बचाव होता है ।


नंबर थर्ड :

दही हड्डियों को मजबूत बनाता है । कैल्शियम और फास्फोरस से भरा हुआ दही मजबूत हड्डियों और दातों के विकास में मदद करता है । कैल्शियम से भरा हुआ होने के कारन दही हमारे हड्डियों के साथ साथ ही हमारे दातों के लिए भी बहोत अच्छा होता है ।


नंबर फोर :

दही वजन कम करने मैं भी फायदेमंद होता है । दही प्रोटीन से भरपूर होता है इसमें जरुरी पोषक तत्वों के साथ साथ हैल्दी फैट भी होता है निश्चित रूप से इसका इस्तमाल अच्छे फैट वाले आहार के रूप में किया जा सकता है । दही न केवल हमारे वजन को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि वजन को घटाने में भी हमारी मदद करता है ।

कम फैट वाले दही का इस्तमाल उन लोगो के लिए बहोत अच्छा है जो हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी प्रॉब्लम से पीड़ित होते है । इसके अलावा भी दही के बहोत सारे फायदे होते है । दही का इस्तमाल करने से पेट और आंतो में होने वाले रोगो से आराम मिलता है । दही में मौजूद कैल्शियम हड्डियों, दांत और नाखुनो को मजबूत बनाता है ।

Curd Bowl for health दही खाने के इतने फायदे गजब पढ़िए डिटेल में हेल्थी डाइजेशन के लिए दही बहोत फायदेमंद
Curd Bowl for health

दही हमारी भूक को बढ़ाने और दस्त को रोकने में मदद करता है । एक गिलास दही से बानी हुई छाछ में अजवाइन मिलकर पिने से बवासीर जैसे रोगो में भी आराम मिलता है । चेहरे पर होने वाले मुहसो को दूर करने में भी दही फायदेमंद होता है ।

बहोत से लोग ऐसे होते हैं जिनका पाचन सही नहीं रहता है तो ऐसे में दही का इस्तमाल भोजन के साथ करने से पाचन तुरंत सुधर जाता है । जिन लोगो को नींद न आने की बीमारी होती है उन्हें दही खाने की सलाह दी जाती है । दही खाने से नींद अछि आती है । दही शरीर से पसीने के बदबू को दूर करने मैं भी मदद करता है इसके लिए आप दही और बेसन को मिलाइये और अपने शरीर पर लगा लीजिये फिर थोड़ी देर के बाद आप नहा लीजिये इससे आपके शरीर की बदबू दूर हो जाएगी ।

चेहरे पर दही लगाने से स्किन मुलायम हो जाती है और स्किन में निखार आता है । दही से चेहरे की मसाज की जाये तो ये ब्लीच के जैसा काम करता है । इसका इस्तमाल बालों में कंडीशनर के तोर पर भी किया जाता है ।

Therefore ये भी पढ़े : दिमाग तेज करने के 8 जबरदस्त उपाय पढ़िए


सो आई होप के दही के ये फायदे आपको काफी पसंद आये होंगे । अगर आपको पसंद आये हैं तो इस Blog को लाइक करिये अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करिये और अगर आपके मन में कोई कन्फ्यूजन है तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.