सिक्स पैक एब्स

सिक्स पैक्स ABS कैसे बनाये पढ़िए हिंदी में


जबसे सिक्स पैक एब्स का फैशन आया है तबसे हर दूसरा शक्श सिक्स पैक वाली बॉडी चाहने लगा है । लेकिन इसके लिए जितने एफर्ट की जरूरत होती है उतने एफर्ट हर कोई कर नहीं पता । इसीलिए बहोत कम लोग ही सिक्स पैक वाली बॉडी बना पाते हैं । तो अगर आप भी उन लोगो मैं से है जो सिक्स पैक ऐब की चाहत रखते हैं तो आपको सबसे पहले ये समझना होगा की ऐसी बॉडी बनाने का काम रातो रात तो नहीं हो सकता और न ही आसानी से किया जा सकता है ।

क्योंकि इसके लिए रेगुलर एक्सरसाइजेज और प्रॉपर डाइट फॉलो करनी कम्पल्सरी होती है और अगर आप ये सब करने के लिए तईयार हैं तो World Affairs के इस Blog मैं आपको सिक्स पैक ऐब बनाने की टिप्स मिलने वाली है । इसीलिए इस Blog की भी पूरा जरूर देखिये । सिक्स पैक्स ABS कैसे बनाये पढ़िए हिंदी में


तो चलिए शुरू करते हैं और सिक्स पैक ऐब बनाने की सुरुवात करतें हैं यानि आपको सिक्स पैक ऐब बनाने के टिप्स देते हैं ।

six packs abs world Affairs सिक्स पैक एब्स
Six Packs ABS


नंबर एक पर है कार्डिओ ज्यादा खिचिये ।

कार्डिओ एक्सरसाइज ऐसे एक्सरसाइज होती है जो आपके हार्ट रेट को बढाती है । अगर आप रेगुलर कार्डिओ करने लगेंगे तो आपकी बॉडी का एक्स्ट्रा फैट बर्न होने लगेगा । ये तो आप भी जानते होंगे और स्टडी से ये भी पता चलता है की कार्डिओ ज्यादा इफेक्टिव तब रहती है जब आपको बेली फैट कम करना हो यानि की कार्डिओ की हेल्प से आप एब्डोमिनल एरिया से फैट को रिमूव कर सकते हैं । इसके लिए आप पांच से दस मिनट तक जॉगिंग कर सकते हैं उसके बाद दस मिनट तेजी से दौड़ सकते हैं और उसके बाद पांच से दस मिनट तक जोग कर सकते हैं । जॉगिंग, स्प्रिन्टिंग, रनिंग, रोप जंपिंग ऐसे ही कुछ बेस्ट कार्डिओ एक्सरसाइजेज हैं ।

cardio exercise world affairs
Cardio Exercise


नंबर दो पर है क्रंचीस करो

क्रंचीस एक पॉपुलर एब्डोमिनल एक्सरसाइज है जिसकी मदद से सिक्स पैक ऐब बनाये जा सकते हैं और बेल्ली फैट को टाइट भी किया जा सकता है । ये एक लो कॉस्ट एक्सरसाइज होती है जिसे आसानी से घर पर भी किया जा सकता है । अक्सर क्रंच और सेटअप को सिमिलर समझ लिया जाता है जबकि इनमे डिफरेंस होता है । क्रंच को कर्लअप भी कहा जाता है और ये एब्डोमिनल मसल्स तो टाइट करने और स्ट्रेंथ देने मैं बेनिफिशियल होती है जबकि सेटअप, आर्म्स, बैक और बट पर ज्यादा इफेक्टिव रहती है । सिक्स पैक ऐब बनाने के लिए आपको 12 बेसिक क्रंचीस के 4 सेट करने चाहिए इसके इलावा रिवर्स क्रंचीस, बाइसिकल क्रंचीस और ओवरहेड क्रंचीस भी अपनी एक्सरसाइज रूटीन मैं शामिल करनी चाहिए ।

crunchies by world affairs सिक्स पैक एब्स
Crunchies Exercise


नंबर तीन पर है प्लैंक एक्सरसाइज करो ।

प्लैंक एक्सरसाइज देखने मैं भले ही सिंपल दिखाई देती है दोस्तों लेकिन इस इफेक्टिव एक्सरसाइज की मदद से आप पूरी बॉडी मैं स्टेबिलिटी और स्ट्रेंथ बिल्ड कर सकते हैं । प्लैंक एक्सरसाइज एक बॉडी वेट एक्सरसाइज होती है जिसे आप कहीं भी कर सकतें है प्लैंक एक्सरसाइज बेस्ट एक्सरसाइज मैं से एक है इसे करने के लिए पोस्चर इम्प्रूव होता है, फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है और सिक्स पैक ऐब बनाना आसान हो जाता है ।

plank exercise world affairs सिक्स पैक एब्स
Plank Exercise


नंबर चार वीक मैं 3 से 4 टाइम ऐब वर्कआउट करो ।

अगर आप सिक्स पैक ऐब जल्दी बनाना चाहते हैं तो बैक टू बैक सेम एक्सरसाइज को रिपीट मत करिये वरना आपको बॉडी बहोत जल्दी थक जाएगी और बॉडी को इंजरी भी हो सकती है इसीलिए खुद पर ज्यादा प्रेशर डालने की बजाये अपनी बॉडी के स्टैमिना के अकॉर्डिंग प्रॉपर फोकस के साथ वर्कआउट करते जाओ । स्टार्टिंग मैं हर एक्सरसाइज के 10 रिपिटेशन के 2 सेट करो और धीरे धीरे इन्हे 12 रेपिटेशन्स के 3 सेट्स तक ले जाओ ।

gym
Exercise in GYM


नंबर 5 एब्डोमिनल मसल्स की एक्सरसाइज करो ।

रेक्टस एब्डोमिनल मसल्स और इसके साथ ही बाकि एब्डोमिनल मसल्स जैसे की इंटरनल और एक्सटर्नल ओब्सीक्यूस की एक्सरसाइज करिये जिससे मसल्स मॉस इनक्रीस हो सके और सिक्स पैक ऐब्स बनाना पॉसिबल हो सके ।(सिक्स पैक एब्स)


नंबर 6 । हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग ट्राई करो ।

अपनी एक्सरसाइज रूटीन मैं हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग ऐड करने से फैट लॉस करना और सिक्स पैक ऐब बना पाना आपके लिए इजी हो जाता है । इस तरह के एक्सरसाइज हार्ट रेट को बढ़ाये रखती है जिससे फैट तेजी से बर्न होता है इसमें आप जंपिंग जैगस और माउंटेन क्लाइम्बिंग को ट्राई कर सकतें हैं और याद रखिये इनके बिच शार्ट ब्रेक जरूर लेते रहिये ।


नंबर 7 पर है अब अपनी डाइट मैं प्रोटीन इंटेक बढ़ाओ ।

अपनी डाइट मैं प्रोटीन इंटेक बढ़ा कर आप वेट लॉस को प्रमोट कर सकते हैं साथ ही बेल्ली फैट को कम भी कर सकते हैं और सिक्स पैक ऐब के लिए जरुरी मसल ग्रोथ को भी सपोर्ट कर सकते हैं । इसीलिए अपनी डाइट मैं प्रोटीन इंटेक बढ़ाइए इसके लिए आप पोल्ट्री प्रोडक्ट्स फिश लेग्यूम्स, नट्स, एग और फुल फैट डायरी प्रोडक्ट्स ले सकतें हैं ।

jumping
Jumping Exercise


नंबर 8 पर है प्रोसेस्ड फ़ूड खाना बंद करो ।

चिप्स हो चाहे कूकीज प्रोसेस्ड फ़ूड मैं कैलोरी, कार्ब्स, फैट और सोडियम ज्यादा होता है जो बॉडी को हार्म करता है और इस तरह के फ़ूड मैं फाइबर विटामिन्स मिनरल जैसे न्यूट्रिएंट्स बहोत कम ही होते हैं यानि इन्हे खाने से सिर्फ नुकसान ही होता है । (सिक्स पैक एब्स)


नंबर 9 रिफाइंड कार्ब्स को अवॉयड कीजिये ।

सिक्स पैक ऐब बनाने के लिए आपको एक्स्ट्रा फैट को भी लुस करना होगा और इसके लिए आपको रिफाइंड कार्ब्स को डाइट से हटाना होगा रिफाइंड कार्ब्स लेने से भूक बढ़ती है और आप ज्यादा खाना खाते हैं ऐसे मैं आप फिट बॉडी कैसे बना पाएंगे इसकी जगह आप होरग्रीन्स खाना शुरू कीजिये ।

healthy diet
Healthy Food


नंबर 10 हाई फाइबर फ़ूड लो ।

वेट लॉस करने और सिक्स पैक ऐब बनाने के लिए एक सिंपल मेथड हाई फाइबर फ़ूड लेना है सोल्यूबले फाइबर लेने से आपको लम्बे टाइम तक पेट भरा भरा लगता है जिससे आप कम खाना खाते हैं इसीलिए हाई फाइबर फूड्स जैसे फ्रूट्स, वेजिटेबल्स होरगरेन्स, नट्स और सीड्स को अपनी डाइट मैं शामिल कीजिये ।


नंबर 11 हाइड्रेटेड रहो ।

हाइड्रेटेड रहना अच्छी हेल्थ के लिए तो जरुरी है साथ ही वेट लॉस करने और सिक्स पैक ऐब बनाने मैं भी वाटर बहोत हेल्पफुल है । क्योंकि पानी पिने से भूक कम होती है और वेट लॉस करना आसान हो जाता है । तो दोस्तों सिक्स पैक ऐब बनाना इजी टास्क तो नहीं है लेकिन अगर आप प्रॉपर मेथड फॉलो करेंगे तो ये पॉसिबल है (सिक्स पैक एब्स)

egg food
Egg mix Food

ये भी पढ़े : YOUTUBER कैसे बने हिंदी में फुल डिटेल

However :
और अब आपको सिक्स पैक ऐब्स बनाने से रिलेटिड इम्पोर्टेन्ट टिप्स भी मिल गए हैं जो आपके लिए जरूर हेल्पल्फुल रहेंगे तो World Affairs को उम्मीद है की ये Blog आपको पसंद आया होगा और आगे भी ऐसे ही इनोवेटिव और इंटरेस्टिंग जानकारियां लेने के लिए हमारे चैनल World Affairs को सब्सक्राइब कर बेल्ल आइकन को दबा दीजिये ताकि हर नयी और इनोवेटिव जानकारी सबसे पहले आप तक पहुंचे । धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.