कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने पढ़िए डिटेल में

HOW TO BECOME COMPTER EXPERT


किसी ने ठीक ही कहा है की समय के साथ ताल मिलाना बहोत जरुरी है । यानि की टाइम के हिसाब से चेंज होना काफी इम्पोर्टेन्ट हैं अगर आपने ऐसा नहीं किया तो टाइम आगे निकल जायेगा और आप पीछे रह जायेंगे । लेकिन World Affairsमैं अगर आप हमारे साथ जुड़े रहेंगे तो आगे जाने की पक्की गारंटी है । नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे World Affairsमैं । तो बात ऐसी है की आज के टाइम मैं न सब कुछ डिजिटल हो चूका है अब ऐसे मैं स्टूडेंट्स का इंटरेस्ट कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के फील्ड मैं काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है । हर कोई कंप्यूटर सीखना चाहता है । कंप्यूटर सब्जेक्ट मैं पढाई करके कंप्यूटर मैं अपना करियर बनाना चाहता है । कुछ लोग कंप्यूटर मैं हैकर बनना चाहते हैं तो कुछ कंप्यूटर एक्सपर्ट बनना चाहतें हैं ।

लेकिन क्या आप जानतें हैं की एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा और कैसे आप एक कंप्यूटर के बारे मैं अच्छे से सिख सकतें हैं । तो आज के इस Blog मैं हम आपको बताएँगे की कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने । हाउ टू बिकम अ कंप्यूटर एक्सपर्ट । तो कंप्यूटर की पूरी जानकारी कैसे लें, इसमें जीनियस कैसे बने आईये जानतें हैं ।

Computer Expert [World Affairs] कंप्यूटर एक्सपर्ट कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने पढ़िए डिटेल में
Computer Expert [World Affairs]


कंप्यूटर मैं एक्सपर्ट बनना या इसमें जीनियस बनना

कोई एक दिन का काम नहीं है । एक कंप्यूटर जीनियस बनने के लिए आपको कई महीने या कई साल भी लग सकतें हैं और ये सब निर्भर करता है की आपको कंप्यूटर फील्ड मैं कितना इंटरेस्ट हैं और रोज आप कंप्यूटर सिखने मैं कितना टाइम देते हैं और ऐसे मैं कई सरे लोग तो बिना कंप्यूटर मैं डिग्री पूरी करे भी कंप्यूटर मैं जीनियस बन जातें हैं । तो आप भी सोचतें होंगे की कैसे कंप्यूटर एक्सपर्ट बना जाये, इसके लिए किस तरह की पढाई हमें करनी चाहिए, टेंथ के बाद या फिर ट्वेल्थ के बाद । तो आईये जान लेते हैं कुछ टिप्स जिन्हे आप फॉलो कर सकतें हैं कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने की लिए ।


पहला है ! कंप्यूटर एक्सपर्ट

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी लें । अगर आप अभी स्कूल के स्टुडें हैं और आप आगे जाकर के कंप्यूटर मास्टर बनना चाहतें हैं लेकिन फ़िलहाल आपको कंप्यूटर के बारे मैं कुछ खास नहीं आता है तो सबसे पहले आपको कंप्यूटर के बेसिक्स के बारे मैं जानना बहोत जरुरी है। जैसे की कंप्यूटर क्या है, कैसे चालू होता है, कंप्यूटर मैं रैम क्या होता है, हार्डडिस्क क्या होती है, किस तरीके से कंप्यूटर मैं पासवर्ड लगाए जातें है इत्यादि । तो स्टार्ट मैं आप कंप्यूटर या लैपटॉप सिस्टम चलाना सीखें तो इसके लिए आप चाहे तो किसी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट मैं सिख सकतें है या फिर कंप्यूटर लेकर के इंटरनेट से भी ये सिख सकतें है । तो कंप्यूटर चलाना सीखें, पावर पॉइंट, एक्सेल, वर्ड, पेंट ये सब सीखें और कंप्यूटर के हार्डवेयर पार्ट्स की जानकारी भी लें।


दूसरा है ! [ कंप्यूटर एक्सपर्ट ]

सभी तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाना सीखें । एक कंप्यूटर एक्सपर्ट को सिर्फ एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम चलाना नहीं आता बल्कि उसे कई सरे ऑपरेटिंग सिस्टम की नॉलेज होती है जैसे की विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम, मैक ओ एस, कालीलिनक्स इत्यादि । तो इन सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के बारें मैं आपको पता होना चाहिए । इन्हे चलाना आना ही चाहिए तो आप इन ऑपरेटिंग सिस्टम को अपने कंप्यूटर सिस्टम मैं इनस्टॉल करके इन सभी ओ ऐस की जानकारी ले सकतें है ताकि आपसे कोई किसी भी कंप्यूटर मैं प्रॉब्लम हो तो आप उसे आसानी से ठीक कर सकें ।

कंप्यूटर एक्सपर्ट Understanding Computer Courses कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने पढ़िए डिटेल में
Understanding Computer Courses


तीसरा है !

कंप्यूटर प्रॉब्लम को ठीक करने की कोशिस करें । एक कंप्यूटर एक्सपर्ट या मास्टर का काम यही होता है की उसे कंप्यूटर के बारे मैं सारी जानकारी हो और कंप्यूटर मैं किसी भी तरह की प्रॉब्लम यानि की खराबी को वो आसानी से ठीक कर सके । तो ऐसे मैं आपके सामने जो भी कंप्यूटर से रिलेटेड प्रॉब्लम आता है उन्हें ठीक करने की कोशिस करें। अगर आपसे ठीक नहीं हो रही है तो कोशिश करें की इंटरनेट की आप मदद लें । इंटरनेट मैं आपको सारे हल मिल जायेंगे ।

किसी भी तरीके से उस कंप्यूटर प्रॉब्लम को सॉल्व करने की कोशिस कीजिये । इसके अलावा अगर आपके दोस्त या परिवार के किसी के यहाँ पर कंप्यूटर या लैपटॉप मैं प्रॉब्लम अति है तो आप उसे ठीक करने की कोशिश करें उन्हें उसका सोल्युशन बताएं । तो इससे आपका कंप्यूटर मैं जो एक्सपीरियंस है वो तो बढ़ेगा ही और बाद मैं कभी भी दुबारा वो प्रॉब्लम आपके सामने आएगी तो आप आसानी से उस प्रॉब्लम को ठीक कर सकतें है वो भी बिना किसी की मदद और इंटरनेट की मदद लिए ।


नंबर चार पर है

ऑनलाइन ब्लॉग और Blog देखें । एक कंप्यूटर जीनियस या फिर कहें की कंप्यूटर एक्सपर्ट रोजाना नयी नयी चीज़ों के बारें मैं नॉलेज लेता है । ऑनलाइन ब्लोग्स, आर्टिकल पढ़ करके और इंटरनेट मैं Blogस देख करके कंप्यूटर और इंटरनेट के बारें मैं जहा से उन्हें कई चीज़ो के बारें मैं पता चलता है जोकि उन्हें पता नहीं होती। तो अगर आपको भी बनना है एक कंप्यूटर मास्टर तो आपको भी रोजाना कंप्यूटर और इंटरनेट से जुड़े हुए ब्लोग्स को पढ़ना चाहिए और Blogस भी देखने चाहिए ताकि आपका नॉलेज रोजाना बढ़ता जायेगा और आने वाले समय मैं आपको कंप्यूटर के बारे मैं काफी अछि नॉलेज भी हो जाएगी ।

Understanding Computer Courses कंप्यूटर एक्सपर्ट कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने पढ़िए डिटेल में Learning New Things
Learning New Things


पांचवा है [कंप्यूटर एक्सपर्ट]

कम्प्यूटर की एडवांस्ड स्किल की जानकारी लें । जैसे ही आपको लगता है की आपको कंप्यूटर के बेसिक के बारें मैं काफी कुछ समझ मैं आ गया है और अब आपको कंप्यूटर एक खिलोने की तरह लगने लगे तो इसके बाद आपके कंप्यूटर मैं एडवांस्ड स्किल की जानकारी ले सकते है जैसे की कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कैसे बनतें है नेटवर्किंग इत्यादि की बारे मैं जानकारी ले सकतें है। अगर आप अभी स्कूल मैं पढ़तें है तो मेरी अड्वाइज़ यही होगी आपके लिए की आप टेंथ पास करने के बाद इलेवेंथ

मैं कंप्यूटर साइंस सब्जेक्ट चुने और इसके बाद जैसे ही टवेल्थ पास कर लेते है तो इसके बाद आपको कॉलेज मैं कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग सब्जेक्ट को चुनना होगा ताकि आप इन्ही सभी चीज़ो के बारें पढ़ सकें । इस डिग्री मैं आपको इन सब चीजों के बारें मैं अच्छे से पढ़ाया जाता है । तो आपको अगर कंप्यूटर एक्सपर्ट बनना तो ये डिग्री आपके लिए बहोत ही फायदेमंद होने वाली है ।


नंबर छे पर है [कंप्यूटर एक्सपर्ट]

सीखना कभी बंद न करें शायद आप नहीं जानते होंगे की कॉम्पटर एक्सपर्ट या कंप्यूटर जीनियस कभी भी सीखना बंद नहीं करतें है । तो अगर आप ऐसे सोचतें है की कॉलेज मैं डिग्री या मास्टर कर लेने के बाद आप एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बन गएँ है तो ऐसा कभी मत सोचिये, हमेशा कंप्यूटर के बारें मैं जो कुछ भी छोटा मोटा ज्ञान मिले, छोटी से छोटी इनफार्मेशन मिले आप उसे सीखते रहिये । क्योंकि कोनसी चीज़ कब काम आ जाये कुछ कहा नहीं जा सकता । [moreover]

ये भी पढ़े : SEO एक्सपर्ट कैसे बने फुल डिटेल इन हिंदी

तो इस तरह से आप इन सभी टिप्स को फॉलो करके कंप्यूटर मैं एक्सपर्ट बन सकतें है और कंप्यूटर मैं अपना करियर भी बना सकतें है । ध्यान रखें एक्सपर्ट बनने मैं आपको बहोत समय लगेगा ये कोई एक दिन का काम नहीं है । इसीलिए हमेशा, हरपल, हर सेकंड सीखतें रहे । की तरफ से बेस्टस ऑफ़ लक । और इसी के साथ हम ये उम्मीद करतें है की हमारा ये Blog आपके लिए बहोत ही यूज़फुल और हेल्पफुल रहेगा । अगर ये Blog आपको पसंद आया तो इस Blog को लाइक कीजिये, शेयर कीजिये, World Affairsको सब्सक्राइब कीजिये और साथ ही साथ आगे भी ऐसे लैटेस्ट्स Blog देखने के लिए इस बेल्ल आइकॉन को जरूर प्रेस करें । इस Blog को देखने के लिए आपका बहोत सारा धन्यवाद् ।

One thought on “कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने पढ़िए डिटेल में

Leave a Reply

Your email address will not be published.