almond badam ke fayde hindi

दिमाग तेज करने के 8 जबरदस्त उपाय पढ़िए

दिमाग उसी का सही से काम करता है जिसकी मेमोरी यानि याददास्त शार्प होती है क्योंकि भूलने की बीमारी हो, पढ़ने में दिक्कत हो या स्ट्रेस हो ये सब अनहैल्दी ब्रेन के सिम्पटम्स हो सकते हैं । दिमाग को हैल्दी रहने के लिए खास तरह के नुट्रिएंट्स की जरुरत होती है जिससे इसकी कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है । सो आज के इस BLOG मैं में आपको 8 ऐसे घरेलू उपाय बताने वाला हूँ जिनके रेगुलर इस्तमाल से आपका दिमाग तेज होगा और आपकी मेमोरी शार्प हो जाएगी । तो चलिए शुरू करते हैं ।


नंबर फर्स्ट (1) दिमाग तेज करने के 8 जबरदस्त उपाय पढ़िए !

कद्दू के बीज । कद्दू की सब्जी तो हम सभी खाते हैं साथ ही वाइट कद्दू की मिठाइयों का सेवन भी किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है कद्दू के बीज कितने फायदेमंद होते हैं । दिमाग और मेमोरी को शार्प करने के लिए आप कद्दू के बीजों का इस्तमाल कर सकतें हैं । कद्दू में जिंक मौजूद होता है जो मेमोरी पावर को बढ़ाता है साथ ही थिंकिंग स्किल्स यानि सोचने की कैपेसिटी को भी बेहतर करता है बच्चो को भी इसे खाने के लिए जरूर देना चाहिए ताकि उनके याद करने की कैपेसिटी और ज्यादा बढ़ सके ।

kaddu ke beej ke fayde
कद्दू के बीज


नंबर सेकंड (2)

डार्क चॉक्लेट । आज के दौर में डार्क चॉक्लेट को बेस्ट सुपर फ़ूड में से एक माना जाता है । अगर आप भी इसे पसंद करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है एक्सपर्ट का कहना है के डार्क चॉक्लेट की हर बाईट आपके दिल को सेहत मंद रखने और ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करने में मदद करती है । नुट्रिशन के अनुसार डार्क चॉक्लेट में कई तरह के घुलनशील फाइबर, मिनरल्स पाए जाते हैं जैसे ओलिक एसिड, स्टीएरिक एसिड औरमेटिक एसिड एक्स्ट्रा । इसके अलावा डार्क चॉक्लेट्स में कई ऐसे आर्गेनिक कंपाउंड्स पाए जाते है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बनाये रखते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है ।

65% कोकोआ वाली डार्क चॉक्लेट खाने से ब्लड प्रेशर कुदरती रूप से कंट्रोल में रहता है । डार्क चॉक्लेट में मौजूद फ्लेनोस ब्लड प्रेशर को कम करता है । इसके इलावा दिल और दिमाग तक पहुँचने वाले ब्लड को साफ़ करता है जिससे दिल को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है और ये कैंसर के खतरे को भी कम करने में कारगर है

dark choklate ke fayde hindi
Dark Chocolate


नंबर थर्ड (3)

ब्रोकली । दिमाग के लिए ब्रोकली बहोत फायदेमंद साबित होती है । ब्रोकली में ओमेगा 3 फैटी एस ए, क्लोनॉइड, विटामिन ई, आयरन और कॉपर जैसे नुट्रिएंट्स पाए जाते हैं । एन सी बी आई के अनुसार ये नूट्रेंट्स दिमाग को तेज करने और इसकी वर्किंग कैपेसिटी को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते हैं ।

brokely ke fayde hindi
Broccoli


नंबर फोर (4)

बादाम । बादाम खाइये और याददास्त बढाईये । आप तोर पर ये कहावत अक्सर लोग उनके सामने कहते हैं जिन्हे भूलने की बीमारी होती है । रोजाना कम से कम चार से पांच बादाम जरूर खाने चाहिए । बादाम खाने का सबसे सही तरीका ये है के आप शाम में पानी में चार से पांच बादाम भिगो कर रख दीजिये और सुबह में छिलका उतार कर उन बादाम को खाइये ।

almond badam ke fayde hindi
Almond for health


नंबर फिफ्थ (5)

अखरोट । अखरोट दिमाग के लिए काफी हैल्दी होता है । इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखते हैं । अखरोट खाने से दिमाग की वर्किंग कैपेसिटी बढ़ती है और दिमाग एक्टिव रहता है । अखरोट में विटामिन ई, कॉपर, मैगनीस होते हैं जो ब्रेन पावर को बढ़ाते हैं ।

akhrot ke fayde hindi
अखरोट


नंबर सिक्स (6)

ग्रीन टी । ग्रीन टी भी दिमाग बढ़ाने में मददगार होती है । इसमें मौजूद कैफीन ब्रेन फंक्शन को बढ़ाता है । इसके इस्तमाल से विजिलेंस, परफॉरमेंस, मेमोरी और फोकस करने की सिचुएशन बेहतर होती है । ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं । दिन भर में दो से तीन कप ग्रीन टी पिने से याददास्त बढ़ती है । इसके इस्तमाल से बॉडी रिलैक्स होती है और थकान को कम करने में मदद मिलती है । अछि नींद, इम्यून सिस्टम को भी ग्रीन टी मजबूत बनती है । जब ये सभी चीजे ठीक होंगी तो दिमाग अपने आप सही से काम करने लगेगा ।

green tea ke fayde hindi
Green Tea


नंबर सैवेन (7)

अनार । मेमोरी को शार्प करने के लिए कुछ फल भी असरदार होते हैं । अनार में सबसे ज्यादा नुट्रिएंट होते है । अनार खाने से केवल खून ही नहीं बढ़ता बल्कि याददास्त भी बढ़ती है । आमतौर पर किसी भी इंसान का तेज दिमाग उसके मेन्टल हेल्थ पर डिपेंड करता है । कई स्टडीज में ये पहले ही सामने आ चूका है की अनार में मौजूद ओलिफेनोस नाम के मॉलिक्यूल, ब्लड ब्रेन बैरियर को क्रॉस करते हुए न्यूरो डिजेनरेटिव बिमारियों से सुरक्षा करने में मदद करते हैं ।

अनार


नंबर एट (8)

बैरी । हमारे देश में पाए जाने वाली बैरिस में खास है जामुन, स्ट्रॉबरी, मलवरी यानि सहतूत, अंगूर, रसभरी, करोंदा एक्स्ट्रा । वैसे आजकल ब्लू बेरी, क्रैनबेरी वगैरह भी मिलने लगी है । ज्यादातर बेरीज में मैगनीस, विटामिन सी, विटामिन ए और फाइबर भरपूर होता है । बैरी में एंटीऑक्सीडेंट फलोनोइड मौजूद होता है जो ब्रेन सेल्स को मजबूत करता है । दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है । आप अपने काम को स्ट्रॉबेर्री, ब्लू बैरी, ब्लैक बैरी, रसबेरी खाने के लिए दे सकते हैं ।

Berry

Therefore ये भी पढ़े : सिक्स पैक्स ABS कैसे बनाये पढ़िए हिंदी में


सो ये आठ ऐसे चीजे हैं जिनका अगर आप रेगुलर इस्तमाल करते हैं तो इससे आपका दिमाग बढ़ेगा और आपकी मेमोरी शार्प होगी, आपकी सोचने समझने की शक्ति बढ़ेगी । सो आई होप के आपको BLOG काफी पसंद आया होगा अगर आपको BLOG पसंद आया है तो लाइक करिये अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करिये और अगर आपके मन मैं कोई कन्फूजन है तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.