IAS कैसे बने ? क्या सिलेबस रहता है ?

हर किसी का जिंदगी मैं सपना होता है आगे जाकर के कुछ न कुछ बने और इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं । कुछ लोग जिंदगी मैं डॉक्टर बनना चाहतें हैं कुछ इंजीनियर तो कुछ आई ए ऐस बन कर के देश के लिए सेवा करना चाहतें हैं और अपना नाम रोशन करना चाहतें हैं । लेकिन एक आई ए ऐस ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं है । इसके लिए काफी हार्डवर्क के साथ स्मार्ट स्टडी करना भी बहोत जरुरी है । नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत हैं World Affairs मैं तो आज आप जानेंगे की आई ए ऐस कैसे बना जाये और आपको आई ए ऐस एग्जाम के बारे मैं पूरी जानकारी होनी चाहिए । (IAS कैसे बने ? क्या सिलेबस रहता है ?)IAS कैसे बने IAS Kaise Bane ?

IAS OFFICER
IAS


आई ए ऐस भारत की सर्व श्रेष्ठ पढाई मैं से एक मानी जाती है

इस एग्जाम को पास करने के लिए लाखो स्टूडेंट्स हर साल एग्जाम देते हैं लेकिन सिर्फ कुछ गिने चुने तेज दिमाग वाले और स्मार्ट स्टूडेंट ही इस एग्जाम को क्लियर कर पाते हैं और कुछ स्टूडेंट ऐसे होतें हैं जिनको आई ए ऐस एग्जाम की कुछ भी जानकारी नहीं होती और फिर भी वो एग्जाम देने बैठ जाते हैं । इसीलिए कहा जाता है की किसी भी तरह एंट्रेंस एग्जाम देने से पहले उसके बारे मैं पूरी जानकारी लेनी चाहिए ।
तो आइये सबसे पहले जान लेते हैं की आई ए ऐस क्या होता है, आई ए ऐस ऑफिसर की पावर क्या है और ये क्या काम करतें हैं और एक आई ए ऐस बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए इसके बाद हम जानेंगे की कैसे एक आई ए ऐस ऑफिसर बने और भी आगे उसकी पूरी जानकारी IAS कैसे बने IAS Kaise Bane ?


तो आइये इसका फुल फॉर्म इंडियन एडमिनिस्ट्रेटर सर्विस है जिसे हम भारतीय प्रशाशनिक सेवा यानि आई ए ऐस भी कहते हैं । हर साल यू पी ऐस सी कंडक्ट करती है यू पी ऐस सी हर साल करीब चौबीस सर्विस देने के लिए एग्जाम कंडक्ट करती है जिसमे आई ए ऐस, आई पी ऐस, आई आर ऐस इत्यादि यू पी ऐस मैं आई ऐस एग्जाम करने के बाद आपको अलग अलग जोन मैं भेजा जाता है । जैसे की डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट यानि की डी एम्, ऐस डी एम् इत्यादि और भी कई सारे पोस्ट होतें जो आपको आई ऐस एग्जाम क्लियर करने के बाद दिया जाता है । हर आई ए ऐस ऑफिसर का काम अपने अपने जोन मैं अलग अलग होता है । तो अब अगर बात की जाये क्राइटेरिया क्या होता है आई ए ऐस ऑफिसर के लिए, ऐज लिमिट क्या है, एग्जाम एटेम्पट लिमिट क्या है तो इसके लिए कैंडिडेट इंडिया, नेपाल या भूटान का होना चाहिए, आप ग्रेजुएट होने चाहिए किसी भी सब्जेक्ट या स्ट्रीम मैं, आपकी उम्र 21 से 32 साल होनी चाहिए, जनरल स्टूडेंट के लिए इस कैटेगरी मैं स्टूडेंट सिर्फ छे बार इस एग्जाम दे सकतें हैं ।

IAS OFFICER 2
ias officer

ऐस सी/ ऐस टी के लिए उम्र 21 से 37 साल तक होनी चाहिए और इस कैटेगरी के स्टूडेंट के लिए कोई एग्जाम एटेम्पट लिमिट नहीं है । आप जितनी बार भी चाहें एग्जाम दे सकतें हैं । ओ बी सी के लिए 21 से 35 साल तक होनी चाहिए और इस कैटेगरी के स्टुडें नौ बार एटेम्पट कर सकतें हैं एग्जाम के लिए । फिजिकली डिसेबल्ड कैंडिडेट के लिए 21 से 42 साल तक की ऐज रखी गयी है और इस कैटेगरी मैं जनरल और ओ बी सी के लिए कुल नौ एटेम्पट दिए गए हैं । और ऐस सी / ऐस टी के लिए कोई लिमिट नहीं है आप जितनी बार भी एग्जाम चाहें दे सकतें हैं । जम्मू एंड कश्मीर दोमिसिले मैं जनरल के लिए ऐज लिमिट 37 साल और ओ बी सी के लिए 40 साल और ऐस सी / ऐस टी के लिए 42 और फिजिकल हैंडीकैप के लिए 50 साल रखी गयी है । डिसएबल सर्विसमैन और डिसएबल फ्रॉम ड्यूटी कैंडिडेट के लिए जनरल 37 साल, ओ बी सी 38 और ऐस सी / ऐस टी 40 साल रखी गयी है और लिमिट सैम है।


आगे जानते हैं आई ए ऐस ऑफिसर कैसे बने ?

तो पहला है बारवी क्लास पास करे किसी भी सब्जेक्ट से अगर आपको आई ए ऐस ऑफिसर बनना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको बारवी की परीक्षा पास करनी होगी, अगर आप अभी स्कूल मैं है तो किसी भी स्ट्रीम से चाहे वो साइंस हो, कॉमर्स हो, आर्ट्स सब्जेक्ट हो बस आपको सबसे पहले ट्वेल्थ पास करनी होगी ।


दूसरा है ग्रेजुएशन पूरी करें किसी भी कोर्स मैं । जैसे ही आप ट्वेल्थ पास कर ले इसके बाद अब आपको जिस किसी भी सब्जेक्ट मैं इंटरेस्ट है उसमे अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करनी होगी क्योंकि एक आई ए ऐस ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजुएट होना बहोत जरुरी है तभी यू पी ऐस सी की सिविल सर्विस एग्जाम मैं आप बैठ सकते हैं । बिना ग्रेजुएशन या डिग्री के आप इस एग्जाम को नहीं दे सकते ।


तीसरा है अब यू पी ऐस सी एग्जाम के लिए अप्लाई करें जी हाँ जैसे ही आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाये तो इसके बाद यू पी ऐस सी एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा या फिर आप चाहे तो फाइनल ईयर मैं भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकतें हैं । तो अगर आप आई ए ऐस, आई पी ऐस, आई आर ऐस जैसे एग्जाम देना चाहतें हैं तो सभी के लिए आपको यू पी ऐस सी एग्जाम देना होगा । क्योंकि यू पी ऐस सी ही इन एग्जाम को कंडक्ट करता है और ये सबसे मुश्किल एग्जाम है । जैसे ही आप यू पी ऐस सी एग्जाम के लिए अप्लाई कर देतें हैं तो इसके बाद आपको तीन मैन एग्जाम को क्लियर करना होगा ।

UPSC SERVICE
UPSC


सबसे पहला होता है प्रिलिमिनरी एग्जाम, दूसरा द मैन एग्जाम और लास्ट मैं होता है इंटरव्यू

फोर्थ है अब प्रिलिमिनरी एग्जाम क्लियर करे यू पी ऐस सी एग्जाम मैं अप्लाई करने के बाद अब आपको सबसे पहला एग्जाम क्लियर करना होगा जिसका नाम है द प्रिलिमिनरी एग्जाम इसमें दो पेपर होतें हैं और दोनों ही ऑब्जेक्टिव वाले सवाल होतें है यानि चार ऑप्शन वाले । तो दोनों पेपर 200, 200 के होंगे, टू हंड्रेड टू हंड्रेड के तो नेक्स्ट राउंड मैं जाने के लिए आपको इस एग्जाम को क्लियर करना होगा जोकि बहोत ही जरुरी है आई ए ऐस ऑफिसर बनने के लिए ।


नंबर पांच पर है अब मैन एग्जाम को क्लियर करें । जैसे ही आप पहले एग्जाम को क्लियर कर लेते है तो इसके बाद अब आपको मैन एग्जाम क्लियर करना होगा जोकि बहोत मुश्किल होता है । इसमें आपको टोटल नौ पेपर देने होंगे जिसमे आपको रिटन के साथ साथ इंटरव्यू भी देना होता है और ये थोड़ा मुश्किल होता है । तो इस एग्जाम को बहोत लोग क्लियर नहीं कर पाते हैं और अगर आपको आई ए ऐस ऑफिसर बनना है तो आपको अच्छे से और एग्जाम मै टॉप मार्क्स लेन होंगे तो आपको आई ए ऐस एग्जाम क्लियर करने के लिए ध्यान से पढाई करनी होगी ।


नंबर छे पर है इंटरव्यू राउंड क्लियर करें जैसे ही आपके दोनों राउंड क्लियर होंगे तो उसके बाद अब आपको पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जो की करीब पेंतालिस मिनट का होता है ।

IAS AGE LIMIT
IAS Age

तो आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा और यहाँ पर कई इंटरव्यू लेने वाले पैनल होते हैं जो आपसे काफी मुश्किल और ट्रिकी सवाल पूछते हैं । तो आपको इसके लिए तईयार रहना होगा और आपको इस राउंड को भी क्लियर करना होगा । तो इस तरीके से आप इन सारे स्टेप को अगर आप फॉलो करतें हैं, क्लियर करतें हैं सारे एग्जाम तो आप आई ए ऐस ऑफिसर बन जायेंगे लेकिन याद रहे ये इतना आसान नहीं हैं इसके लिए आपको हो सकता हैं अलग से टूशन लेनी पड़े या फिर आप सेल्फ स्टडी करके एग्जाम पास करना चाहते हैं तो कर सकतें हैं पर ध्यान रहे की ये एग्जाम इंडिया का सबसे मुश्किल एग्जाम माना जाता हैं अगर आप वाकई मैन आई ए ऐस एग्जाम क्लियर करना चाहतें हैं तो ध्यान लगा कर पढ़े पुरे फोकस के साथ एक समय मैं एक ही गोल पर ध्यान दे और ऐसा करेंगे तो आप अपने गोल तक पहुंच जायेंगे ।

ये भी पढ़े : इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने पढ़े हिंदी में

वैसे हम उम्मीद करते हैं इन सारी बातों के साथ की हमारा ये Blogs जो की आई ए ऐस ऑफिसर बनने पर था ये आपके लिए काफी यूसफूल रहा और इससे आपको काफी मदद भी मिली होगी तो अगर ये Blogs आपको वाकई पसंद आया हैं तो इसे आपने लाइक कर लिया हैं तो इसे शेयर भी कीजिये और World Affairs को सब्सक्राइब करने के साथ साथ ऐसे Blogs की अपडेट और नोटिफिकेशन आप मिस नहीं करना चाहतें हैं तो बेल्ल आइकॉन को प्रेस करना बिलककुल न भूले । इस Blogs को देखने के लिए बहोत बहोत धन्यवाद् ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.