इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने पढ़े हिंदी में


हर कोई एक अलग सपना देखता है और उसे पूरा करने के लिए जुटा रहता है । किसी को डॉक्टर बनना होता है किसी को पायलट तो किसी को आई ए एस ऑफिसर तो कोई एक्टर बनना चाहता है तो कोई राइटर । ऐसे ही कुछ लोगो का सपना इनकम टैक्स ऑफिसर बनने का होता है और इस सपने को पूरा करने के लिए भी पूरी मेहनत और डेडिकेशन की जरुरत पड़ती है तब जाकर ये सपना पूरा होता है । ऐसे मैं अगर आप भी इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के बारे मैं सोचते है तो इससे जुडी सभी जानकारी आपके पास होनी चाहिए ताकि आप तय कर सकें की इस फील्ड मैं आगे बढ़ने के लिए आपको क्या क्या करने की जरुरत होगी ।


इसीलिए आज World Affairs इस Blog मैं आपके लिए

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने से जुडी पूरी जानकारी लेकर आया है । सबसे पहले आप सभी का बहोत बहोत स्वागत करता हूँ इस Blog मैं । तो चलिए शुरू करतें हैं और सबसे पहले जानतें हैं की इनकम टैक्स क्या होता है । इनकम टैक्स डायरेक्ट टैक्स की कैटगरी मैं आने वाला टैक्स होता है ।

How to Become income tax officer इनकम टैक्स ऑफिसर
इनकम टैक्स ऑफिसर  कैसे बने पढ़े हिंदी में
How to Become income tax officer

ये टैक्स भारत सरकार का एक इम्पोर्टेन्ट रेवेन्यू सोर्स है । ये टैक्स हमारी इनकम पर लगाया जाता है और हर साल हमें अपनी इनकम मैं से एक फिक्स्ड पार्ट सेंट्रल गवर्नमेंट को देना होता है । ताकि सरकारी खर्चे को पूरा किया जा सके । इनकम टैक्स क्या होता है ये जानने के बाद अब बात करतें हैं इनकम टैक्स ऑफिसर की ड्यूटी की । सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ डायरेक्ट टैक्सेज (सी बी डी टी ) भारत मैं सेंट्रल गवर्नमेंट का एक डिपार्टमेंट है। जिसका एक ऑफिसर इनकम टैक्स ऑफिसर होता है । इनकम टैक्स ऑफिसर (आई टी ओ) इस डिपार्टमेंट मैं इनकम रिलेटेड इश्यूज को हैंडल करता है । इनकम टैक्स ऑफिसर की ये ड्यूटी होती है की इनकम के डिफॉलटर्स को पकडे और उन्हें नोटिस भेजे ताकि वो अपना इनकम टैक्स चुकायें।


इस पोस्ट पर बने रहना इतना आसान नहीं होता है । इसके लिए ऑफिसर का ऑनेस्ट, हार्ड वर्किंग और ब्रेव होना बहोत जरुरी होता है साथ ही उसमें इतने स्मार्ट स्किल्स होनी भी जरुरी होती है जो डिफाल्टर को हैंडल करने मैं काम आये और देश के प्रति प्रेम का जज़्बा भी जरुरी है।
और अब बारी है ये जानने की इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्राइटेरिया क्या है ! एजुकेशनल क़्वालीफिकेशन, इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए जरुरी है की कैंडिडेट ने किसी भी स्ट्रीम मैं ग्रेजुएशन की डिग्री ले रखी ह


अब बात करतें हैं ऐज लिमिट्स ! इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए मिनिमम ऐज अठारा साल है और मैक्सिमम ऐज सताइस साल । एग्जामिनेशन ईयर की 1 जुलाई को कैंडिडेट की कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 27 साल का होना चाहिए ।
रिजर्व्ड केटेगरी और गवर्नमेंट एम्प्लाइज को मैक्सिमम ऐज लिमिट मैं थोड़ी छूट दी गई है ।


और अब बात करतें है एक्साम्स से जुड़े प्रोसीजर की । तो

पहला स्टेप : इनकम टैक्स ऑफिसर

एप्लीकेशन फॉर्म । इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की प्रक्रिया मैं आपको एसएससी या सी जी एल एग्जाम क्लियर करना होगा इसीलिए सबसे पहले आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है ।


स्टेप नंबर दो :


प्रिलिमिनरी एग्जामिनेशन ! कैंडिडेट को प्रिलिमिनरी एग्जामिनेशन क्लियर करना होगा । जो केवल एक क़्वालिफाइंग एग्जाम होता है और इसके मार्क्स फाइनल रिजल्ट मैं जुड़ते नहीं हैं । इस प्री एग्जाम मैं दो पेपर होतें हैं । पहला पेपर – पार्ट 1! जनरल इंटेलिजेंस एंड जनरल अवेयरनेस का होता है । 100 नंबर के इस पेपर मैं टोटल क्वेस्चन 100 होतें है और ये पेपर 2 घंटे का होता है ।
दूसरा पेपर, अरिथमेटिकल, 100 नंबर के इस पेपर मैं टोटल क्वेस्चन 100 होतें हैं और ये पेपर भी दो घंटे का होता हैं ।

Income Tax Department Mumbai
इनकम टैक्स ऑफिसर  कैसे बने पढ़े हिंदी में
Income Tax Department Mumbai


स्टेप नंबर 3 :


मैन एग्जामिनेशन ! प्रिलिमिनरी एग्जाम को क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स फाइनल एग्जाम देतें हैं और ये एग्जाम दो पार्ट्स मैं होता हैं । पहले पार्ट मैं रिटेन एग्जाम और दूसरे पार्ट मैं पेर्सनेलिटी टेस्ट । बात करतें हैं रिटेन एग्जाम की । इसमें जनरल स्टडीज, इंग्लिश, अरिथमेटिक, लैंग्वेज और कम्युनिकेशन स्किल्स एंड राइटिंग सब्जेक्ट्स होतें हैं ।


स्टेप नंबर 4 :


पेर्सनेलिटी टेस्ट जो की मैन एग्जाम का दूसरा पार्ट होता है। इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट की पर्सनेलिटी और मेन्टल एबिलिटी का टेस्ट लिया जाता है और उसके बाद सिलेक्शन प्रोसेस पूरा होता है । जहाँ तक सैलरी की बात है तो इनकम टैक्स ऑफिसर को सैलरी करंट पे स्केल के अनुसार मिलती है जो सुरुवात मैं लगभग 40000 पर मंथ हो सकती है और ये अमाउंट पोस्टिंग लोकेशन के अनुसार अलग अलग भी हो सकता है ।
तो दोस्तों ! अब आप जान चुके हैं की इनकम टैक्स ऑफिसर का क्या काम होता है और इस पोस्ट तक पुह्चने के लिए आपको कौन सा प्रोसेस फॉलो करना होगा । याद रखिये प्रोसेस फॉलो करने के दौरान आपको कई बार ये टास्क पूरा करना मुश्किल भी लग सकता है लेकिन आपको डटे रहना होगा और अपना फोकस हिलाये बिना फुल डिटर्मिनेशन और पेशेंस से हार्ड वर्क और स्मार्ट परफॉर्म करते हुए रहना होगा । आखिरकार पोजीशन भी तो इनकम टैक्स ऑफिसर की है । इस तक पहुंचने के लिए इतना करना तो बनता है।

[ SPECIAL FORCES KYA HOTI HAI ]

इनकम टैक्स ऑफिसर


दोस्तों World Affairs को उम्मीद है की ये BLOG और इसमें मिली जानकारी आपके लिए बहोत हेल्प फूल होगी और इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपका जो विज़न है उसे क्लियर करने मैं मदद कर पायी होगी । आगे भी ऐसे ही इनोवेटिव और इन्फोर्मटिवे जानकारियां लेने के लिए हमारे चैनल World Affairs को सब्सक्राइब करके बैल आइकॉन को दबा दीजिये ताकि हर नयी और इनोवेटिव जानकारी सबसे पहले आप तक पहुंचे । तो फ़िलहाल दीजिये इजाजत । एक नयी BLOG के साथ मैं आपसे फिर से मुलाकात होगी तब तक के लिए टेक केयर, धन्यवाद् ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.