स्पेशल फोर्सेज BADGES क्या होते है ?

हेलो दोस्तों! मैं स्वागत करता हु आप सभी का फिर से । दोस्तों आज हम बात करेंगे उन बैजेस के बारे मैं, जिन्हे पैरा स्पेशल फोर्सेज के ऑपरेटिव्स अपनी यूनिफार्म पर लगाते हैं । ये बैजेस उनकी एक अलग आइडेंटिटी और स्किल्स को दिखतें हैं । इन बैजेस को काफी मेहनत और डेडिकेशन से अर्न किया जाता है । इन्हे अर्न करने के लिए ऑपरेटिव्स अलग अलग कोर्स कम्पलीट करतें हैं और अपनी काबिलियत को प्रूव करतें हैं । इंडियन पैरा ट्रूपर्स को उनकी ब्रेवरी, डेडिकेशन टू ड्यूटी और ऑपरेशन स्किल्स के लिए जाना जाता है । इन्हे हर काम को करने के लिए प्रेफिशन ट्रेनिंग और प्रोबेशन कराया जाता है । जिसके बाद ये दुनिया के सबसे खास स्पेशल फाॅर्स का हिस्सा बनतें हैं । हर डिफेन्स ऐसपैरेंट पैराशूट रेजिमेंट की स्पेशल फोर्सेज को ज्वाइन करने के बाद वो आइकोनिक मरून बेरे और बलिदान बैच को पहनना चाहता है । मगर रैड डेविल की टाइटल को हासिल करना कोई इजी टास्क नहीं है ।

Special Forces Badges स्पेशल फोर्सेज BADGES क्या होते है ?
Special Forces Badges


जैसा की हम सबको पता है की पैरा स्पेशल फोर्सेज इंडियन आर्मी की एक एलिट फाॅर्स है

और एक पैरा स्पेशल फोर्सेस कमांडो बनना काफी चैलेंजिंग टास्क है । जिसे वन्स इन अ लाइफ टाइम ओप्पोरचुनिटी माना जाता है । आपने बहोत से वीडियोस और पिक्चर्स मैं पैरा स्पेशल फोर्सेस के सोल्जर्स को तो जरूर देखा होगा लेकिन आज उनके यूनिफार्म पे लगे बैजेस और मेडल्स के बारें मैं भी आप जान जायेंगे । दोस्तों अगर आप डिफेन्स एग्जाम जैसे की एन डी ए, सी डी एस, एफ कैट के लिए प्रिपेयर कर रहे है तो आप World Affairs की लर्निंग अप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं ।और घर बैठे ही अपने एक्साम्स की प्रिपरेशन कर सकते हैं ।तो शुरू करतें है और जानते हैं इन बैजेस के बारे मैं । सबसे पहले बात करतें हैं पैरा विंग की ।

एक पैरा ट्रूपर की सबसे पहली पहचान होती है उनकी चेस्ट की राइट साइड मैं लगा पैरा विंग बैज । ये बैज ये बताने के लिए काफी होता है की इसे पहनने वाले आदमी ने पैराशूट जंपिंग मैं ट्रेनिंग ली है और वो एयर बोर्न यूनिट का हिस्सा है । इस बैज को पैरा स्पेशल फोर्सेस के साथ ही साथ पैराशूट रेजिमेंट के सोल्जर्स और ऑफिसर्स भी लगाते हैं । इस विंग को अर्न करने के लिए एक ऑपरेटिव को पुरे बैटल गियर के साथ 13500 फ़ीट की उचाई से पांच जम्प्स पूरी करनी होती है । जिसमे से तीन दिन के उजाले मैं होती है और दो रात के अँधेरे मैं पूरी करनी होती है । अब बात करते है स्पेशल फोर्सेस बैज की । ये एक मैरून कलर का सोल्जर्स स्लीव बैज होता है जिसपे इंग्लिश मैं स्पेशल फोर्सेस लिखा होता है इसे ऑपरेटिव अपने दोनों स्लीव्स पर लगातें हैं और ये सबसे आसान पहचान होती है एस स्पेशल फाॅर्स को पहचानने का ।

Special Group Badges
Special Group Badges


अब जानते है पैराशूट रेजिमेंट के रेजिमेंटल इनसिगनिआ के बारे मैं। आपने अक्सर पैरा ट्रूपर्स के मैरून बैरे पे इस इनसिगनिआ को देखा होगा । ये पैराशूट रेजिमेंट का इनसिगनिआ है जो पैरा ट्रूपर्स के बेरे पे लगा होता है । पैराशूट रेजिमेंट इंडियन आर्मी की एयर बोर्न एंड स्पेशल फाॅर्स रेजिमेंट है


चलिए बढ़ते हैं आगे और बात करते है बलिदान बैज की । शायद ऐसा ही कोई पैरा ऐस ऍफ़ फैन हो जो इस बैज के बारे मैं न जनता हो । एक पारा स्पेशल ऑपरेटिव की सबसे खास पहचान है उनके राइट चेस्ट पर नैम टैब के निचे लगा बलिदान बैज जिसे हर हार्ट कोर्ट डिफेन्स एस्पिरैंट भी अर्न करना चाहता है । ये बैज आपको पैरा प्रोबेशन पूरा करने के बाद ही मिलता है । इसमें सोल्जर्स अपना खून पसीना एक कर खुद को साबित करने की कोशिस करते हैं । बलिदान को पहनने का मतलब ये है की इसे पहनने वाले ऑपरेटिव्स देश सेवा मैं अपनी जान देने मैं भी पीछे नहीं ।

by Rank स्पेशल फोर्सेज BADGES क्या होते है ?
by Rank


अब बात करेंगे जम्प इंडिकेटर विंगस की। ये बैज ये बताने के लिए काफी होता है की एक पैरा ट्रूपर ने कितनी सक्सेसफुल जम्प्स पूरी की है । इन बैजेस को लेफ्ट चेस्ट की पॉकेट मैं पहना जाता है और इनमे लगे स्टार्स की संख्या सक्सेस्फुल जम्प्स को बताती है । अगर किसी पैरा ट्रूपर ने 25 से ज्यादा जम्प्स पूरी की होती हैं तो उसे एक स्टार मिलता है । 50 से ज्यादा जम्प्स पूरी करने पर 2 स्टार्स लगते हैं और 100 से ज्यादा जम्प्स पूरा करने के बाद 3 स्टार लगते हैं ।


अब जानतें हैं डाइविंग बैज के बारे मैं। ये बैज एक ऑपरेटिव को तब मिलता है जब वो डाइविंग स्कूल कोची से अपना कॉम्बैट ड्राइविंग कोर्स सक्सेस्स्फुल्ली कम्पलीट करता है । ये बैज ये बताने के लिए काफी होता है इसे पहनने वाला ऑपरेटिव्स कोई भी स्पेशलाइज्ड अंडर वाटर ऑपरेशन्स कम्पलीट कर सकता है और आपकी जानकारी के लिए बता दे की ये बैज कुछ चुनिंदा पारा स्पेशल फोर्सेज ऑपरेटिव्स ही हांसिल कर पते है


नेक्स्ट है कॉम्बैट फ्री फॉल बैज । ये एक गोल्डन कलर बैज है । जो एक ऑपरेटिव को फ्री फॉल कोर्स कम्पलीट करने के बाद मिलता है । एक फ्री फॉल कोर्स कम्पलीट करने के लिए एक ऑपरेटिव को 33500 फ़ीट की ऊंचाई से 50 फ्री फॉल जम्प्स पूरी करनी होती है । जिनमे उसे हाई अलटीटुड हाई ओपनिंग और हाई अलटीटुड लौ ओपनिंग दोनों तरह की जम्प्स कम्पलीट करनी होती है ।

Badges Difference स्पेशल फोर्सेज BADGES क्या होते है ?
Badges Difference


नेक्स्ट आता है एक बहोत ही स्पेशल और रेयर बैज ये हर किसी की स्पेशल फोर्सेज ऑपरेटिव्स के पास नहीं होता । जी हाँ हम बात कर रहे हैं मैवरिक्स बैज की । जिसे स्पेशल ग्रुप बैज भी कहा जाता है । ये बैज उन ऑपरेटिव्स को मिलता है जो स्पेशल फ्रंटियर फाॅर्स मैं भी डेपुटेशन पर काम कर चुके होते है । मेवरिक बैज मैं ब्लैक कलर्ड बैक ग्राउंड पे गोल्डन विंगस के साथ एक हाथ की इमेज होती है जो नाइफ पकडे हुए होता है । इनको कई और नमो से भी जाना जैसे की स्पेशल ग्रुप 4थ विकास 22 ऐस ऍफ़ एंड 22 ऐस जी । ये ऑपरेटिव्स डायरेक्टली रिसर्च एंड एनालिसिस विंग यानि रॉ के अंदर काम करते है ।


नेक्स्ट है ऐन ऐस जी स्पेशल एक्शन ग्रुप बैज । ये बैज उस ऑपरेटिव को मिलता है जिसने ऐन ऐस जी के स्पेशल एक्शन ग्रुप्स के साथ काम किया होता है और अर्बन काउंटर इंसर्जेन्सी और होस्टेज रेस्क्यू जैसे ऑपरेशन्स मैं काम किया होता है ।
अब जानते है स्काई मार्शल बैज के बारे मैं ! दोस्तों ये बैज कुछ ही चुनिंदा पैरा ऐस ऍफ़ ऑपरेटिव्स के पास होता है जो कमर्शियल फ्लाइट्स को टेररिस्ट हाईजैकिंग से बचाने के लिए ट्रेन्ड होता है । दोस्तों पैरा ऐस ऍफ़ के सोल्जर्स देश ही नहीं बल्कि विदेशो मैं भी कई प्रकार के मिलिटरीक ट्रेनिंग और कोर्सेज को कम्पलीट करते है । जिसे करने के बाद उन्हें उस कंट्री के बैजेस दिए जातें है । वैसे तो सभी बैज को इस वीडियो मैं कम्पलीट करना मुश्किल है पर इनमे से कुछ बैजेस को जान लेते है ।

Balidan Badges स्पेशल फोर्सेज
Balidan Badges

बेसिक परशूटिस्ट बैज ऑफ़ यू एस आर्मी । ये बैज उन ऑपरेटिव्स को दिया जाता है जो यू एस आर्मी के बेसिक एयर बोर्न कोर्स को कम्पलीट करते है । पाथ फाइंडर बैज ऑफ़ योर एस आर्मी ये बैज उन ऑपरेटिव्स को दिया जाता है जो यू एस आर्मी पार्थ फाइंडर स्कूल मैं बेसिक ट्रेनिंग को कम्पलीट करते है ।
मिलिट्री फ्री फॉल परशूटिस्ट बैज ऑफ़ यू ऐस आर्मी ! ये बैज उन ऑपरेटिव्स को दिया जाता है जो यू ऐस आर्मी के साथ फ्री फॉल हाई अलटीटुड जम्प्स को क्वालीफाई करते है ।

Jumps indicator wings स्पेशल फोर्सेज
Jumps indicator wings


स्पेशल वाल फेयर सेन्टर एंड स्कूल ! ऐस डब्लू सी ऐस बैज, ये बैज उन ऑपरेटिव्स को दिया जाता है जिन्होंने यू ऐस आर्मी के जॉन ऍफ़ केनेडी स्पेशल वारफेयर सेन्टर एंड स्कूल से ट्रेनिंग प्राप्त की हो । इसके अलावा ऐसे बहोत से और बैजेस है जो आप एक स्पेशल फोर्सेज ऑपरेटिव्स की यूनिफार्म मैं देख सकते है । जो वो देश और विदेश मैं अपनी ट्रेनिंग एंड सर्विसेज के दौरान प्राप्त करते है । मैं आशा करता हु की आपको स्पेशल फोर्सेज के बैजेस के बारे मैं जानकर पैरा ऐस ऍफ़ को ज्वाइन करने का मोटिवेशन मिला होगा । डिफेन्स फोर्सेज के बारे मैं जानने के लिए हमसे जुड़े और इस World Affairs को सब्सक्राइब करें क्योंकि हम हर आपके लिए कुछ न कुछ इंटरेस्टिंग बात जरूर लेकर आते हैं । आई विल सी यू इन द नेक्स्ट Blog जय हिन्द ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.