sukhna lake boating

Sukhna Lake Chandigarh History (Entry Fee, Timings, Best time to visit, Images & Location)

नमस्कार दोस्तो कैसे है आप सब लोग, दोस्तो जैसे के आप सब लोग जानते है के पंजाब और हरियाणा की चंडीगढ़ है और चंडीगढ़ को देश के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक माना जाता है और अगर हम बात करे इस शहर की तो ऐतिहासिक दृष्टि से भी यह शहर काफी महत्वपूर्ण है।

Tourist places in Chandigarh / चंडीगढ़ में घुमने के लिए जगह

बात करे टुरिस्ट प्लेसज की तो वैसे तो यहां घूमने के लिए बहुत-सी जगहें हैं जैसे रॉक गार्डन, पिंजौर गार्डन, रोज़ गार्डन और इंटरनैशनल डॉल्स म्यूज़ियम शामिल है, लेकिन आज हम बात करगे चंडीगढ़ की शान है सुखना लेक के बारे में और आपको देंगे इस झील के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारी तो चाहिए शुरू करते है सुखना झील भारत के चंडीगढ़ में स्थित एक मानव निर्मित झील है जो के 3 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली हुई है चंडीगढ़ की यह झील एक ऐसी जगह है |

Why is Sukhna Lake famous ? / सुखना झील क्यों प्रशिद्ध है

जहां आधुनिक संरचनाओं के साथ हरयाली भी है इसका प्राकृतिक सौंदर्य बड़ी संख्या में पैदल चलने वालों फोटोग्राफरो को और पेंटरो को अपनी ओर आकर्षित करता है प्राकृतिक हरियाली से घिरी शिवालिक रेंज की तलहटी में एक शांत जलाशय आकर्षण का मुख्य स्थान है हिमालय की शिवालिक पहाड़ियों की तलहटी में स्थित सुखना लेक को 1958 में बांध का निर्माण करके बनाया गया था। पहले इसमें सीधा बरसाती पानी गिरता था और इस कारण बहुत सी गार इसमें जमा हो जाती थी।

sukhna lake boating Sukhna Lake Sukhna Lake Chandigarh
Sukhna Lake

इसको रोकने के लिए 25.42 किमी ज़मीन ग्रहण करके उसमे जंगल लगाया गया। 1974 में इसके पानी को दूसरी तरफ मोड़ दिया गया और झील में साफ़ पानी भरने का प्रबंध किया गया। इस झील को Le Corbusier और उनके दल के द्वारा बनाया गया, पहाड़ों की लंबी श्रृंखला के बीच सुखना लेख का व्यू दिल को बहुत शांति देता है।

Best time to visit at Sukhna Lake / सुखना झील पर घुमने के लिए अच्छा समय

गर्मियों में यहां प्रवासी पक्षियों का आना-जाना शुरू हो जाता है, जिससे यहा का नज़ारा और भी खूबसूरत हो जाता है। अगर कभी आप सुखना झील घूमने का प्लान बनाएं तो वहां कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप मिस नहीं करना चाहेंगे।

In which sector Sukhna lake is ? सुखना झील किस सेक्टर में स्थित है ?

वहा आप बोटिंग और शिकारा राइड के मज़े ले सकते हैं। अभी तक शिकारा सिर्फ कश्मीर की डल झील तक ही सीमित था, पर अब आप सुखना झील में इसका मज़ा ले सकते है। सुखना झील चंडीगढ़ के सैक्टर 01 में स्थित है इसके नजदीक है सचिवालय, उच्च न्यायालय और विश्वविद्यालय भी मौजूद है गोल्फ कोर्स और प्रसिद्ध रोज़ गार्डन से घिरी हुई सुखना झील को मछली और साइबेरियाई बतख जैसे प्रवासी पक्षियों जैसी कई प्रजातियों का घर भी माना जाता है | जिन्हें झील के पानी में तैरते हुए देखा जा सकता है।

Sukhna lake is Outdor place or Indoor ?

ये झील एक बेस्ट पिकनिक स्पॉट भी है और झील के पास एक केफे भी है जिसमें इनडोर और आउटडोर दोनों बैठने की जगह है तो दोस्तो अगर आप भी चंडीगढ़ घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो सुखना झील को कभी भी देखना न भी मिस ना करे तो ये थी सुखना झील से जुड़ी कुछ जानकारी जो हमने आप के साथ शेयर की आपको यह जानकारी कैसी लगी |

आप आपने विचार हमारे साथ शेयर करना न भूले और अगर आप हमारे इस ब्लॉग पर नए है तो सब्सक्राइब करें हमारे ब्लॉग वर्ल्ड अफेयर्स को और बैल आइकन को दबा दीजिए जो आपके दाई तरफ निचे की ओर है | धन्यवाद

चंडीगढ़ में घुमने के लिए लुभावने स्थान पढ़े : यहाँ दबाये

सुखना झील के बारे में सवाल और जवाब : यहाँ से पढ़े

One thought on “Sukhna Lake Chandigarh History (Entry Fee, Timings, Best time to visit, Images & Location)

Leave a Reply

Your email address will not be published.