naziha salim biography

Naziha Salim कौन है , Google ने Doodle बना कर जिन्हें याद किया है

Google Doodle Celebrates Naziha Salim Today: Naziha Salim फ्रेस्को और म्यूरल पेंटिंग में माहिर थीं. अपनी मेहनत और कला में रुचि के कारण सलीम ऐसी पहली महिला बनीं जिन्हें पेरिस के इकोले नेशनेल सुप्रीयर डेस बीक्स-आर्ट्स में आगे की पढ़ाई करने के लिए छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया.

स्टोरी हाइलाइट्स

  • 1927 में हुआ था Naziha Salim का जन्म
  • उन्होंने फाइन आर्ट्स से स्नातक की पढ़ाई की

Google Celebrating Naziha Salim Doodle Today: सर्च इंजन गूगल ने आज, 23 अप्रैल, 2022 को डूडल के जरिए इराक की सबसे प्रभाव शाली कलाकारों में से एक Naziha Salim को याद किया है. नाजिया सलीम इराक की एक पेंटर और प्रोफेसर थीं. जिन्होंने अपनी आर्ट के जरिए गाँव की इराकी महिलाओं के जीवन को बहुत अच्छे से दर्शाया है.

Naziha Salim Google Doodle
Naziha Salim

सर्च इंजन गूगल के डूडल में दो पिक्चर दिखाई दे रही हैं, जिसमें एक तरफ Naziha Salim को पेंट ब्रश पकड़े देखा जा सकता है तो वहीं, दूसरी तस्वीर में उनकी पेंटिंग की प्रतिभा देखने को मिल रही है.

नाजिया सलीम का जन्म 1927 में तुर्की के इस्तांबुल में हुआ था. उनके फाथर खुद एक चित्रकार थे और माता कढ़ाई की कला में माहिर थीं. Naziha Salim के तीन भाई थे, जो कला के क्षेत्र में ही काम करते थे. उनके एक भाई इराक के सबसे मशहूर मूर्तिकारों में से एक माने जाते थे. वहीं, उनके दूसरे भाई एक डिजाईन देने वाले व्यक्ति थे जबकि तीसरे भाई राशिद एक राजनीती में कार्टूनिस्ट थे. नाजिया सलीम ने बहुत छोटी सी उम्र में ही कला में इंटरेस्ट दिखाना शुरू कर दी थी.

उन्होंने बगदाद फाइन आर्ट्स से ग्रेजुएट की पढ़ाई की. सलीम पेरिस में फ्रेस्को और म्यूरल पेंटिंग में माहिर थीं. अपनी मेहनत और कला में रुचि के कारण सलीम ऐसी पहली महिला बनीं जिन्हें पेरिस के इकोले नेशनेल सुप्रीयर डेस बीक्स-आर्ट्स में आगे की पढ़ाई करने के लिए छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया. अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद सलीम कुछ सालों तक विदेश में ही रहीं.

लेकिन, बाद में सलीम बगदाद फाइन आर्ट्स में पढ़ाने के लिए वापस लौटीं और वहीं से रिटायरमेंट लिया. वह इराक के अल-रुवाद की संस्थापकों में से एक थीं. बता दें कि अल-रुवाद इराकी कलाकारों का एक समुदाय है जो विदेशों में पढाई करता है और इराकी सौंदर्यशास्त्र में यूरोपीय कला तकनीकों को शामिल करता है.

ये भी पढ़ें-

Top 10 YouTube Channel’s Ideas हिंदी में : यहाँ दबाये

2 thoughts on “Naziha Salim कौन है , Google ने Doodle बना कर जिन्हें याद किया है

Leave a Reply

Your email address will not be published.