YOUTUBER कैसे बने हिंदी में फुल डिटेल

आज हर कोई अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहता है और जल्द से जल्द एक यूट्यूब (YOUTUBER कैसे बने) सुपर स्टार बन जाना चाहता है। जिस में कोई बुराई नहीं है और ऐसा कर पाना पॉसिबल भी है। पहले जहां टीनएजर को इस में ज्यादा इंटरेस्ट रहता था वही आज यूट्यूब इतना फेमस हो गया है की हर ऐज ग्रुप के यूट्यूबरस आपको दिखाई देंगे और जो यूट्यूबरस सही स्ट्रेटजी फॉलो कर रहे हैं उनके यूट्यूब चैनल बहुत अच्छे तरीके से ग्रो भी कर रहे हैं और उन्हें एक सक्सेसफुल यूट्यूबर के तौर पर पहचान भी मिल रही है। लेकिन यूट्यूबर बनने की यह स्ट्रेटजी क्या है, क्या यूट्यूबर बनने के लिए केवल यूट्यूब चैनल बना लेना ही काफी है या इसके लिए और भी बहुत कुछ करना होगा। ऐसे बहुत सारे सवाल आपके मन में होंगे जिनके जवाब आपको World Affairs के इस Blogs में मिल जाएंगे। इसीलिए इस Blogs को पूरा जरूर देखें।Youtuber फुल डिटेल

First Step :

Create Youtube channel
Create YouTube Channel


तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की एक सक्सेसफुल यूट्यूबर (Youtuber)बनने के लिए आपको कौन कौन से स्टॉप को फॉलो करना होगा। सबसे पहले यह जानिए कि आप यूट्यूबर क्यों बनना चाहते हैं। आपके पास इस सवाल का एकदम क्लियर आंसर होना चाहिए कि आप एक यूट्यूबर क्यों बनना चाहते हैं यानी इस फील्ड में उतरने का आपका रीजन और विजन क्या है। क्या आप केवल फेम के लिए यूट्यूबर बनना चाहते हैं या फिर या फिर आपके पास ऐसी कोई नॉलेज है जिसे शेयर करने के लिए आपको इस प्लेटफार्म की जरूरत है। वैसे आपको यूट्यूब से नेम फेम और मनी यह सब मिल सकता है। लेकिन इसके लिए आपमें पैशन, पेशेंस और सही स्किल्स होनी चाहिए और यह सब तभी हो पाएगा जब आपका माइंड सेट अपना यूट्यूब चैनल शुरू करने को लेकर एकदम क्लियर होगा।

Second Step :


दूसरा स्टेप है आप यह पता लगाइए की पॉपुलर होने के लिए आप इस प्लेटफार्म का यूज क्यों करना चाहते हैं। तो देखिए यहां पर जो यूट्यूब है वह मोस्ट पॉपुलर प्लेटफार्म मैं से एक है और इसके यूजर 2 बिलियन से भी ज्यादा है और पूरी दुनिया में फैले हैं इसका मतलब यूट्यूब चैनल बनाने में स्कोप तो बहुत है क्योंकि इसे देखने वाले लोग काफी ज्यादा हैं और एक खास बात यह है यूट्यूब सबके लिए है बच्चों से लेकर बड़ों तक और किचन से लेकर फैशन तक यानी आपको बहुत ही बड़ा और एक फेमस प्लेटफार्म मिलता है जहां पर आप अपना टैलेंट दिखा सकते हैं, अपनी बातें शेयर कर सकते हैं, पैसा कमा सकते हैं, फेम पा सकते हैं और अगर आप भी इन्हीं सारे रीजनस की वजह से यूट्यूब प्लेटफार्म को चूस करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही कर रहे हैं।(Youtuber)

3rd Step :

relevant information
Share Relevant information


आगे तीसरा स्टेप आता है सही निस जूस कीजिए यूट्यूब चैनल शुरू करने का अपना रीजन चूस कर लेने के बाद आप अपना नीस चुनिए, निस चूस करने का मतलब है कि वह एरिया ऑफ इंटरेस्ट जूस करना जिसमें आपको अच्छी नॉलेज हो एक्सपीरियंस हो जिसके बारे में बात करना आपको पसंद हो और जो ऑडियंस को अट्रैक्ट कर सकता हो। आपका नीस कुछ भी हो सकता है जैसे हेल्थ एंड फिटनेस, ब्यूटी फैशन, टैग अन बॉक्सिंग Blogsस, लाइफ हैक्स, कुकिंग, एजुकेशन, मोटिवेशन ऐसे बहुत सारे टॉपिक्स हो सकते हैं।

4th Step :


और आगे फोर्थ स्टेप आता है अपनी ऑडियंस को जानिए अपने यूट्यूब चैनल के लिए परफेक्ट नीस चुनने के बाद आपको पता करना होगा की आपके टारगेट ऑडियंस कौन सी है किस एज ग्रुप के लिए आप Blogs बना रहे हैं और आपके Blogs का टॉपिक ऑडियंस कै इंटरेस्ट का कैसे है। ऑडियंस इस टॉपिक के बारे में क्या जानना पसंद करेगी और आपको यह भी पता होना चाहिए इस टॉपिक पर ऑडियंस को क्या पसंद नहीं आता। इसका मतलब यह हु

आ की आपको अपनी ऑडियंस को इंपॉर्टेंस देनी होगी क्योंकि ऑडियंस ही आपको एक यूट्यूबर के तौर पर सफल बनाएगी ।

5th Step :


आगे पांचवा स्टेप है की कंपटीशन का पता लगाइए। ऑडियंस को समझ लेने के बाद आपको नीच और टॉपिक पर मिलने वाले कंपटीशन का पता लगाना होगा अक्सर यूट्यूबरस इस पॉइंट को इग्नोर कर देते हैं और बिना कॉन्पिटिशन में पार्ट लिए ही उन्हें मात मिल जाती है। इसीलिए अपने फील्ड के कंपटीशन का पता लगाइए की कौन-कौन से चैनल आपके नीस पर Blogsस पब्लिश करते हैं उनके ऑडियंस कैसी है और वह इतने फेमस कैसे हुए हैं और आप का तरीका उनसे किस तरह अलग है यह सब जान लेने से आप हल्दी कंपटीशन में पार्ट ले पाएंगे और अपने Blogsस को यूनिक बनाने पर जोर दे पाएंगे।

6th Step :

choose topic
Choose Topic


आगे छठा स्टेप है की अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करें अपनी ऑडियंस नीच और कंपटीशन का पता लगाने के बाद आप अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट कर लीजिए जोकि बहुत ही आसान सा प्रोसेस है। इस दौरान आप अपने चैनल का डिस्क्रिप्शन भी जरूर ऐड करें अगर आपके पास वेबसाइट है तो उसका लिंक भी आप ऐड करें आपको अपना चैनल नेम भी इंटरेस्टिंग और केजी रखना होगा जो आपके Blogsस की थीम से मैच भी करता हो ।

7th Step :


आगे सातवां स्टेप है रेलीवेंट इनफॉरमेशन को शेयर करें। अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट कर लेने के बाद बारी आती है इन्फो शेयर करने की जिसके लिए आप Blogs बनाएंगे इस टाइम आपको कॉन्टेंट पर ध्यान देना होगा किसी भी टॉपिक पर Blogs बनाते टाइम आपके पास उस टॉपिक की रेलीवेंट इनफॉरमेशन होनी चाहिए जो ऑडियंस के लिए यूज़फुल हो और उनके बहुत से सवालों का जवाब दे सके इसीलिए किसी भी टॉपिक पर बस यूं ही Blogs बना देने से बचे और ऑडियंस को ध्यान में रखते हुए अपने हर Blogs के जरिए उनकी प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने का टारगेट रखें।

8th Step :

quality
Quality For Youtube Channel


आठवां स्टेप है की क्वालिटी पर ध्यान दीजिए। चाहे बात कॉन्टेंट की हो या Blogs मेकिंग की क्वालिटी सब जगह मैटर करती है और एक अच्छा Blogs वही कहलाता है जिसका कॉन्टेंट भी हाई क्वालिटी का हो और Blogs क्वालिटी भी इसीलिए सही कॉन्टेंट सही साउंड और सही इक्विपमेंट सबकुछ जरूरी है यह ध्यान रखें ।

9th Step :


आगे नोवा स्टेप आता है क्रिएटिव अप्रोच रखिए। यूट्यूब जैसे पॉपुलर और क्रिएटिव प्लेटफार्म पर सक्सेस पाने के लिए आपको क्रिएटिव होना होगा। आपको अपने Blogsस इतने इंटरेस्टिंग इनफॉर्मेटिव और क्रिएटिव बनाने होंगे जैसे पहले किसी ने नहीं बनाए। आपके Blogs का कॉन्टेंट और Blogs क्वालिटी आपकी ऑडियंस को यूनिक लगनी चाहिए तभी आप सही मायने में एक यूट्यूबर कहलायेंगे।

10th Step :


आगे दसवां स्टेप आता है कंसिस्टेंसी रखिए। आपके Blogs में कंसिस्टेंसी होनी बहुत जरूरी है। आपके Blogs जब फिक्स टाइम और फिक्स्ड डे पर ऑडियंस तक पहुंचेंगे तो आपके चैनल में इंटरेस्ट फेथ और चैनल की अप्रोच बढ़ती जाएगी और एक सक्सेसफुल यूट्यूब ट्यूबर बनने के लिए यह तो बहुत जरूरी है इसीलिए कम से कम हफ्ते का यानी वीक का एक Blogs जरूर पब्लिश करें।

11th Step :


आगे ग्यारवां स्टेप है की सही इक्विपमेंट्स को यूज़ करें

। आपके पास Blogs बनाने के लिए केवल कैमरा होना ही काफी नहीं है बल्कि सही लाइटिंग और अच्छा बैकग्राउंड भी जरूरी है। आपकी फोटोग्राफी स्किल्स भी अच्छी हो तो कहना ही क्या। Blogs प्रोडक्शन के साथ-साथ ऑडियो भी उतना ही इंपॉर्टेंट होता है इस बात का ध्यान रखें और आपके आसपास का एनवायरमेंट भी Blogs शूट के फेवर में होना चाहिए और अगर आप एनीमेटेड Blogs बनाना चाहते हैं तो ऐसे सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन का यूज़ करें जो आपके कांटेक्ट को सपोर्ट भी करता हो और उसकी क्वालिटी भी अच्छी हो।

12th Step :


आगे बारवां स्टेप है की अट्रैक्टिव थंबनेल बनाएं। आपका थंबनेल अट्रैक्टिव होना चाहिए और आपके कॉन्टेंट से जुड़ा हुआ भी क्योंकि इसी से पता चलता है की आपका Blogs किस बारे में है और यह सर्च में कहां कहां दिखाई देगा इसीलिए रेलीवेंट अट्रैक्टिव थंबनेल जरूर बनाएं ।

Youtuber फुल डिटेल

13th Step :

createive
Approch


आगे तेरवा स्टेप कहता है के यूट्यूब एस ई ओ को भी आपको समझना होगा। अपने यूट्यूब चैनल को पॉपुलर बनाने के लिए उसे राइट ऑडियंस के लार्ज ग्रुप तक पहुंचाना होगा और यह काम केवल Blogs पब्लिश कर देने से नहीं होगा इसके अलावा आपको यूट्यूब एस ई ओ पर भी वर्क करना होगा एस ई ओ से आपका कॉन्टेंट सर्च इंजन पर आसानी से सर्च किया जा सकेगा और ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक पहुंच सकेगा इसके लिए आपको सही कीवर्ड्स यूज़ करना Blogs टाइटल और टैग्स को ऑप्टिमाइज करना क्लोज्ड टेप्शन ऐड करना और डिस्क्रिप्शन को सही तरह से लिखना जैसे कई एस ई ओ फ्रेंडली एक्शन लेने होंगे। इसीलिए यूट्यूब एस ई ओ को आप अच्छी तरह समझिये ।
और

14th Step :

अब लास्ट में चोदवा स्टेप कहता है

कि आप अपने ऑडियंस से इंटरेक्ट करें। अपने चैनल को पॉपुलर करने और खुद को एक सक्सेसफुल यूट्यूबर के रूप में देखने के लिए आपको अपनी ऑडियंस से इंटरेक्ट भी करना होगा जो आप भी जरूर चाहते ही होंगे क्योंकि आप उन्हीं के लिए तो Blogs बना रहे हैं इसीलिए उनके कमेंट पर रिप्लाई करना, उन्हें Blogsस लाइक, शेयर और सब्सक्राइब करने के लिए कहना उनके सजेशंस मांगना और अपनी ऑडियो से जुड़े रहना भी आपके वर्क का हिस्सा होगा।

15th Step :


और आखिरी में पंदरवा स्टेप कहता है की Blogs एनालिटिक्स को मॉनिटर जरूर करें। जी हां आपको अपने Blogs एनालिटिक्स को करते रहना चाहिए जो यह बताता है कि आपके Blogs को कैसा रिस्पॉन्स मिल रहा है और फ्यूचर Blogsस भी आप किस तरह से तरीके से सुधार कर सकते हैं इससे आपको हर बार पहले से बेहतर करने के लिए फीडबैक मिलता रहेगा और आप आसानी से और तेजी से ग्रो कर पाएंगे।
तो दोस्तों यूट्यूब चैनल बनाना और यूट्यूबर बन जाना सुनने में जितना फैशनेबल और एक्साइटिंग लगता है उससे कहीं ज्यादा हार्ड वर्क पैशन और कंसिस्टेंट एफर्ट्स का मेल होता है एक यूट्यूबर बनना है।

इसीलिए इसे कोई मैजिक या चुटकियों में हो जाने वाला काम ना समझिए और जब आप पूरी डेडीकेशन और इंटरेस्ट के साथ अपने टारगेट ऑडियंस को कुछ यूनिक देना चाहें तभी अपना यूट्यूब चैनल बनाएं और तब इन सारी बातें और स्टेप्स को ध्यान में रखें और जब एक बार आपके एफर्ट्स और स्ट्रेटजी के दम पर आपका चैनल फेमस हो जाएगा और उसका मोनेटाइजेशन हो जाएगा तो फिर आपका फैशन आपकी अर्निंग के रास्ते भी खोल देगा और इसके साथ में आपको जो आपको ढेर सारा नेम और फेम मिलेगा। वो आगे और भी बेहतर Blogsस बनाने के लिए आपको इंस्पायर भी कर देगा। फिर क्या पता कि आपका नाम भी टॉप यूट्यूबर्स मैं लिया जाने लगे इसीलिए सही डायरेक्शन में एफर्ट्स करते रहिए और फैशन और पेशेंस में बैलेंस बना कर चलते रहिए।

ये भी पढ़े : साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट कैसे बने ?


तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि इस Blogs ने आपकी बहुत हेल्प की होगी। कैसी लगी है जानकारी आपको हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर के जरूर शेयर करें साथ ही साथ आगे किस बारे में जानना चाहते हैं कोई सवाल है तो वह भी बताएं और ऐसी इंटरेस्टिंग जानकारियों के लिए एग्जैक्ट ली अगर अभी तक आपने नहीं किया है तो हमारे चैनल को सब्सक्राइब करके बैल आइकन को प्रेस कर दीजिए और साथ ही साथ इस Blogs को बाकी लोगों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें इस टाइम बहुत सारे हैं लोग प्लान कर रहे हैं आइडिया से दिमाग में लेकिन एक सही गाइडेंस की जरूरत है और आई थिंक यह Blogs उनकी बहुत हेल्प करेगा तो रखिए अपना बहुत सारा ध्यान मिलेंगे बहुत जल्दी ही अगले Blogs में तब तक के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.